Search for:
  • Home/
  • Uncategorized/
  • PUNJAB UJALA NEWSNew Sim Card Rules: अगले महीने से बदल जाएंगे सिम लेने के नियम, बढ़ेगी सख्ती, 10 लाख का होगा जुर्माना

PUNJAB UJALA NEWSNew Sim Card Rules: अगले महीने से बदल जाएंगे सिम लेने के नियम, बढ़ेगी सख्ती, 10 लाख का होगा जुर्माना

PUNJAB UJALA NEWS
New Sim Card Rules: अगले महीने से बदल जाएंगे सिम लेने के नियम, बढ़ेगी सख्ती, 10 लाख का होगा जुर्माना

चंडीगढ़। New Sim Card Rules: भारत सरकार सिम कार्ड (Sim Card) से जुड़े नियमों को सख्त करने जा रही है। नए सिम कार्ड नियमों से इसे खरीदना और एक्टिवेट करना पहले जितना आसान नहीं होगा। आपको बता दे कि सिम से जुड़े नए नियम अगले महीने से लागू होंगे।
नए नियम आने से सिम खरीदने और एक्टिवेट करने की प्रक्रिया सुरक्षित और सुरक्षित हो जाएगी। दूरसंचार विभाग (DoT) ने देश में सिम कार्ड के उपयोग को विनियमित करने के लिए दो परिपत्र जारी किए है। नए नियम के बाद सिम कार्ड बेचने वाली दुकानों को और सख्त रहने की जरूरत होगी।सिम कार्ड विक्रेताओं को अपने यहां काम करने वाले लोगों की पृष्ठभूमि की जांच करनी होगी। यदि वे ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो उन पर प्रत्येक दुकान के लिए 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। दूरसंचार विभाग ने कहा कि धोखाधड़ी वाले सिम कार्ड की बिक्री को रोकने के लिए बनाए गए नए नियम 1 अक्टूबर से लागू होंगे।
टेलीकॉम कंपनियों को 30 सितंबर से पहले अपने सभी प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। नियम में यह भी कहा गया है कि बड़ी टेलीकॉम कंपनियों को भी अपने सिम कार्ड बेचने वाली दुकानों की जांच करनी होगी। उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि दुकानें नियमों का पालन करें। यह चीज़ों को सुरक्षित और संरक्षित रखने के लिए है।